How to study for college science classes.कॉलेज विज्ञान कक्षाओं के लिए अध्ययन कैसे करें ?

kaisagyan

Study for college science classes.कॉलेज विज्ञान कक्षाओं के लिए अध्ययन ।

अध्ययन के सुझाव जो “सफल” छात्रों की आदतों में शोध पर आधारित हैं कई सुझाव तकनीक विज्ञान के बाहर के पाठ्यक्रमों पर भी लागू होते हैं।

1.विज्ञान क्रमबद्ध हैं (प्रत्येक अध्याय पिछले अध्यायों में से कई पर निर्भर करता है) यदि आपको पीछे नहीं मिलता है तो यह आसान होगा ।

A.अध्यायों को पढ़ने से पहले पढ़िए, तो आप सभी विशेष शब्दावली देख पाएंगे जिससे नोट्स लेना आसान हो जाएगा।

B.व्याख्यान में और साथ ही पढ़ने के दौरान नोट्स ले लो।

C.व्याख्यान के बाद अध्याय पढ़िए, अधिमानतः उसी दिन। इससे आपको परीक्षा के समय आने से बचने में मदद मिल सकती है ।

D.व्याख्यान (उसी दिन) के बाद अपने नोटों की समीक्षा करें, प्रशिक्षक के लिए एनोटेशन, सुधार और प्रश्नों की सूची बनाएं।

E.सभी घरों में एक समय में थोड़ा और प्लस प्रकार के अतिरिक्त समस्याएं जिन्हें आप कठिन पाते हैं यदि आवश्यक हो, अतिरिक्त समस्याएं बनाने की कोशिश करें, उदा। आपके द्वारा किए गए एक समस्या को हल करें और कुछ और के लिए हल करें अभ्यास वास्तव में महत्वपूर्ण है, जैसे एथलेटिक्स में ।

F.प्रत्येक कॉलेज वर्ग के लिए सफल छात्र कक्षा में खर्च किए गए प्रत्येक घंटे (क्रेडिट) के लिए कक्षा के बाहर 2.5-3 घंटे बाहर आवंटित करते हैं। इस समय पूरे सप्ताह पूरे फैल जाता है। व्याख्यान के 3 घंटे के लिए, चर्चा के 1 घंटे और एक प्रयोगशाला यह पढ़ना प्रति सप्ताह 12-15 घंटे है। हर सप्ताह तीन व्याख्यान वाले विशिष्ट अध्ययन कार्यक्रम व्याख्यान के 2-2.5 घंटे और सप्ताह के हर दूसरे दिन 1.5-2 घंटे होते हैं।

2.आप एक विदेशी भाषा लेने के समान ही विज्ञान पाठ्यक्रम पा सकते हैं।

A.शब्दावली आइटम: सामग्री के नाम (तत्व, यौगिक); परिचित अंग्रेजी शब्द जिनमें विज्ञान के विशेष शाखा के संदर्भ में विशेष अर्थ हैं; विशेष उपकरण; अवधारणाओं और प्रक्रियाओं शब्दावली सूची बनाएं कुछ स्रोत हैं: पाठ अनुभाग शीर्षकों में, बोल्डफ़ेल्ड शब्द; इटलाइज्ड शब्द; और अधिकांश ग्रंथों में अध्यायों की शुरुआत और अंत में मिला सारांश / समीक्षा की जानकारी ।

B.व्याकरण = तर्क और गणित

1.तर्क: आपको अलग-अलग अवधारणाओं के बीच जानकारी और इंटरकनेक्शन को व्यवस्थित करने के लिए समानताएं (श्रेणियां) का उपयोग करना चाहिए। (मामले की श्रेणियां)

2.गणित: आप दुनिया के मॉडल बनाने और दुनिया के बारे में पूर्वानुमान और कटौती करने के लिए गणित का प्रयोग करेंगे।

a.गणित: आप दुनिया के मॉडल बनाने और दुनिया के बारे में पूर्वानुमान और कटौती करने के लिए गणित का प्रयोग करेंगे।

i.परिचयात्मक महाविद्यालय स्तर के विज्ञान वर्गों को आम तौर पर कुछ बीजगणित की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिकतर आपको समस्या हल करने के कौशल विकसित करने की आवश्यकता होती है, जो अभ्यास के साथ आते हैं।

ii.अधिक उन्नत वर्गों को अक्सर कुछ आँकड़ों या कलन की आवश्यकता होती है ।

kaisagyan

b.जब गणित के अनुप्रयोगों का अभ्यास करते हैं तो याद रखें कि किसी समस्या के दृष्टिकोण के लिए एक सही तरीका नहीं है। कई तकनीकों आप एक ही समाधान के लिए मिल जाएगा। अभ्यास आपको आपके लिए सबसे प्रभावी तकनीक विकसित करने में मदद करेगा।

C.यदि आप एक विदेशी भाषा बोलने का अभ्यास नहीं करते हैं तो आप इसे नहीं सीखेंगे या इसे भूल जाएंगे ।इसी तरह REGULAR PRACTICE विज्ञान कक्षाओं में शामिल सामग्री को मास्टर करने का सबसे अच्छा तरीका है ।

3.Quizzes और होमवर्क को मास्टर की आवश्यकता के संकेतक के रूप में माना जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.